Friday 11 March 2016

मैत्री सम्मलेन बीकानेर: एक रिपोर्ट

"सोशल मीडिया मैत्री सम्मलेन ने किया विविध कलाओं को सम्मानित"
"हम सब साथ साथ" 
इस संस्था द्वारा आयोजित चौथा सोशल मीडिया मैत्री सम्मलेन, प्रतिभा प्रदर्शन एवं सम्मान समारोह,बीकानेर (राजस्थान) 5-6 मार्च 2016 को संपन्न हुआ।संस्था द्वारा पूरे देश में से 100 प्रतिभागी चयनित और सम्मानित कर सोशल मीडिया का एक अनोखा और मित्रता का सन्देश देता हुआ रूप  सामने लाया गया ।
         संस्था द्वारा सम्मानित कर वारासिवनी जिला बालाघाट (म.प्र.) को गौरान्वित किया कवियत्री प्रीति समकित सुराना ने। जब उनसे इस सम्मलेन के विषय पर विस्तृत चर्चा की गई तो उन्होंने अपने विचार निम्न शब्दों में व्यक्त किये।
               प्रीति सुरानाजी ने कहा कि मुझे नहीं पता इस मैत्री सम्मलेन में आमन्त्रित प्रविष्टियों वाला ईमेल मुझे किसने भेजा,...  दिल्ली पुस्तक मेले से लौटने के बाद बीस जनवरी प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि थी,..उस दिन शायद आखरी बुलावा था और मैंने भी जाने क्या सोचकर प्रविष्टियां भेज दी,... उसी शाम स्वीकृति भी आ गई। बाईस जनवरी को श्री किशोर श्रीवास्तव जी का कॉल आया कि दस मिनट में सम्मलेन के परिचर्चा के विषय में अपने विचार भेजें अन्यथा सिर्फ इस वजह से आपकी प्रविष्टि अस्वीकृत हो जाएगी,.. मैंने विचार भेजे जो आयोजक मंडल में स्वीकृत हुए।
         फिलहाल अपनी अस्वस्थता को दरकिनार कर मैं पूरी तरह तैयार थी इस सम्मलेन में शामिल होने को और बहुत उत्साहित थी आभासी दुनिया के वास्तविक अहसास को महसूस करने के लिए।
       सचमुच अभिभूत हूं आयोजक मंडल की मेहनत व लगन देखकर । एक विवाह का आयोजन करना भी मुश्किल होता है जबकि हम रिश्तेदारो और परिचितों को आमंत्रित करते हैं और यहां तो भारत के कोने कोने से डॉ. रघुनाथ मिश्र 'सहज' जी-कोटा  पीयूष त्रिपाठी जी-ग्वालियर,उषा किरण जी- बीकानेर जैसे प्रबुद्धजन और कहें तो दुनिया इकठ्ठा थी क्योंकि सरन घई जी कनाडा और शील निगम जी यूके के जैसी नामचीन हस्तियों  की उपस्थिति के अलावा नेपाल से भी प्रतिभागी आमंत्रित थे ।
        ऐसे आयोजन को करना कभी आसान नही होता । मगर उस आयोजन को करके आयोजकों ने साबित कर दिया कि कुछ भी मुश्किल नहीं यदि मन में लग्न व निष्ठा हो । आयोजकों की समूची टीम ने आयोजन के पल पल को सजाने संवारने में तन, मन और धन से रात दिन एक किया और सभी का ख्याल भी रखा। इस आयोजन में सभी एक से बढ़कर एक मल्टी टेलेण्टेड प्रतिभाएं थीं, सभी को हर मंच पर शामिल करना इतने बड़े आयोजन में संभव नहीं होता। इसलिए हर प्रतिभागी को किसी एक क्षेत्र के लिए प्रतिभागी चयनित कर प्रदर्शन उपरांत सम्मानित करना पूर्व निर्धारित किया गया था।
कार्यक्रमों की रुपरेखा पहले ही प्रतिभगियों को दी जा चुकी थी खास बात ये की पूरा कार्यक्रम क्रमशः उद्घाटन,परिचयसत्र, विमोचन, सोशल मिडिया की विश्वमैत्री में सहभागिता पर परिचर्चा, नृत्य,गायन,भ्रूण हत्या और लिव इन रिलेशनशिप जैसे विषयों पर वाद विवाद काव्य गोष्ठी और अंत में सम्मान समारोह बिलकुल निर्धारित समयानुसार चलता रहा,...
        राजस्थानी व्यंजनों का स्वाद और संध्या कालीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मन मोह लिया। बड़े ही प्रेम से प्रत्येक प्रतिभागी को किताबों का सैट, स्मृतिचिन्ह  प्रमाणपत्र और पटका पहनाकर सम्मानित किया गया। दर्जनों अख़बारों में लगातार इस कार्यक्रम की ख़बरें छपी जिसे व्हाट्सऐप और फेसबुक पर साझा किया गया।इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने पर मुझे गर्व है। कामयाब आयोजन के लिए बधाई। नए मित्रो से मिलकर बहुत अच्छा लगा।
             चौथे सोशल मीडिया मैत्री सम्मेलन को अपने अथक श्रम और लगन से सफल एवम् शानदार बनाने वाले आयोजक मंडल के सभी सदस्यों सर्वश्री राजाराम स्वर्णकार जी, आशा शर्मा जी, गोवर्धन चौमाल जी,शशि श्रीवास्तवजी,किशोर श्रीवास्तव जी, क़ासिम बीकानेरी जी, मुनीन्द्र जी आदि तथा सभी प्रतिभाशाली प्रतिभागियों का मेरी ओर से भी तहेदिल से नमस्कार एवं हार्दिक धन्यवाद,... हमेशा याद रहेंगे ये पल,...।

आभासी नहीं है ये दुनिया
सचमुच अपनापन है जीवन में
आज ये जाना आज ये समझा
सोशल मिडिया मैत्री सम्मलेन में,..प्रीति सुराना

0 comments:

Post a Comment